Football

सेब खाने के नुकसान । इन लोगो को कभी नही खाना चाहिए सेब ।

नमस्ते दोस्तो


  सेब एक ऐसा फल है जो आपको बारह महीने बाजार में आराम से मिल जाएगा।  यह न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा है.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा सेब का सेवन आपकी सेहत पर भारी भी पड़ सकता है.  जानिए सेब के अधिक सेवन से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है।



सेब खाने का सबसे अच्छा समय कोन सा है??


सेब खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है।  क्योंकि सेब में मौजूद पेक्टिन आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  पेक्टिन प्रभावी रूप से आंत्र समारोह का समर्थन करता है और कब्ज को रोकता है

खाली पेट सेब खाने से क्या गेस बनती है


लगातार हररोज खाली पेट सेब खाने से कई लोगो को गैस की सिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए सेब को किसी ओर चीज़ के साथ लिया जाए ।

एक दिन में हमे कितने सेब खाने चाहिए


डॉक्टर के मुताबिक दिन में एक सेब खाना स्वास्थ्य के फायदेमंद है। उससे ज्यादा खाने से इसके आपको दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है ।

सेब की तासीर केसी होती


सेब की तासीर ठंडी होती है । इसलिए आमतौर पर सुबह ख़ाने को कहा जाता है।

सेब खाने के कितने समय बाद लगभग 1 घण्टे बाद पानी पीना सही रहता है।



अधिक मात्रा में सेब का सेवन करने से होने वाले नुकसान




  1. एलर्जी की समस्या

कई लोगों को सेब का सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इस एलर्जी की वजह से उन्हें होंठ और जीभ में सूजन के अलावा मुंह के आसपास खुजली भी हो सकती है। 

2. सेब के बिन होते है खरनाख

कई बार ऐसा होता है कि फल खाते समय अगर उसके बीज छोटे हों तो लोग गलती से उन्हें खा लेते हैं.  लेकिन अगर आप सेब खा रहे हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप गलती से भी सेब के बीज न खाएं.
  ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में सायनाइट नामक तत्व होता है जो पाचन क्रिया के दौरान शरीर में पहुंचता है।  एक अध्ययन के अनुसार, एक कप सेब के बीज का सेवन भी जीवन को खतरे में डालता है।

  3. सेब का ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से वजन बढ़ाता है

सेब एक बहुत ही फायदेमंद फल माना जाता है, लेकिन इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे व्यक्ति का वजन काफी हद तक बढ़ सकता है।

  यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 5 सेब या इससे अधिक का सेवन करता है तो उसके शरीर में लगभग 3500 कैलोरी बनती है, जो आधा किलो के बराबर होती है।  इसका मतलब यह है कि अगर हम 1 साल तक रोजाना 5 सेब खाते हैं तो एक साल में हमारा वजन 26 किलो बढ़ जाएगा।

  4. त्वचा के लिए हानिकारक

अधिक मात्रा में सेब के सिरके का सेवन करने से हमारी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।  इससे हमारा गला भी खराब हो जाता है और यह सब सेब के सिरके को बिना पानी मिलाये पीने के कारण होता है।

  इसलिए जरूरी है कि हम सेब के सिरके को पानी में पतला कर लें और उसके बाद ही इसका सेवन करें क्योंकि बिना पानी के इसे पीने से हमारे लिए हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
 
  5. पाचन में समस्याएं

 सेब का अधिक सेवन करने से आपको पाचन की समस्या हो सकती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे आपका पेट रोज के मुकाबले अधिक साफ हो जाएगा।

Previous
Next Post »

Random Posts