Football

बुखार की गोली पेरासिटामोल खाने से क्या नुकसान ओर क्या फायदे होते है। पैरासिटामोल ज्यादा खाने के नुकसान

 पेरासिटामोल, जिसे एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है, बुखार और दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा है। निर्देश के अनुसार लेने पर यह आम तौर पर सुरक्षित होता है



पैरासिटामोल (Paracetamol) जैसी बुखार की गोलियां सामान्यतः सुरक्षित होती हैं और उनका उपयोग बुखार और दर्द के नियंत्रण में किया जाता है। पैरासिटामोल एक आम दवा है जिसका उपयोग तापमान को कम करने और शरीर के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है।

हालांकि, किसी भी दवा का उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए। अगर आपको बुखार है और आप दवा लेने की सोच रहे हैं, तो आपको अपने चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए और सुरक्षा निर्देशों का पालन करना चाहिए। विशेषतः यदि आपके पास किसी प्रकार की अन्य बीमारी है या आपको किसी विशेष मेडिकल कंडीशन का सामना हो रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।


 पैरासिटामोल ज्यादा खाने के नुकसान / पेरासिटामोल के साइड इफेक्ट्स


  1. किडनी के लिए है नुकसानदायक


डॉक्टरों का कहना है कि एक दिन में पैरासिटामोल का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी की एक स्टडी के मुताबिक एक इंसान एक साल यानी की 360 दिन में 300 ग्राम पैरासिटामॉल का सेवन करता है तो इससे किडनी से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। 


 2. पेरासिटामोल है पेट के लिए खतरनाख

  

   अगर आप पेरासिटामोल की हाई डोज लेते हैं तो यह आपके पेट के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। पेरासिटामोल की हाई डोज यानि हर रोज 2000 एमजी से ज्यादा पेरासिटामोल खाने से पेट की दिक्कतें बढ़ना शुरू हो जाती है, इसमें स्टमक ब्लीडिंग सबसे प्रमुख है। इसलिए पेरासिटामोल लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें।


  3. गर्भवती महिलाओं के लिए अतिनुक्सानकारक


अगर गर्भवती महिला दर्द से राहत के लिए पैरासिटामोल का इस्तेमाल करती है तो यह दवा गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।  इसके लगातार सेवन से बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है।  नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना पैरासिटामोल नहीं लेना चाहिए।

 

  4. लिवर के लिए नुकसानदेह


पैरासिटामोल की अधिक मात्रा हमारे लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है, जो बेहद घातक है।  इसलिए, ओवरडोज़ के मामले में, तत्काल चिकित्सा सुविधा पर ध्यान दें।  पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) के अनुसार, एसिटाइलसिस्टीन से पैरासिटामोल की अधिक मात्रा के खतरे को कम किया जा सकता है।  पीएचई के अनुसार, यह दवा ओवरडोज़ के 8 घंटे के भीतर लीवर की क्षति को रोकने में 100% प्रभावी है।


5. पैरासिटामोल किसे नहीं लेना चाहिए- 


वैसे तो पैरासिटामोल लगभग सभी लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को खराब स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसे लेने से बचना चाहिए।  बूपा के मुताबिक, लिवर की समस्या से पीड़ित लोगों को पैरासिटामोल नहीं लेना चाहिए।

Newest
Previous
Next Post »

Random Posts