Football

बादाम खाने के ये 10 नुकसान जानकर कभी नही खायेगे आप बादाम

 आमतौर पर इन्हें खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं।  लेकिन, जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है, उसी तरह जरूरत से ज्यादा बादाम खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता।  एक साथ ज्यादा बादाम खाने से पेट संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं.  जानिए बादाम के अधिक सेवन से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

  


एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?


एक दिन में औसत 6-8 बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका अधिक प्रयोग करने यह नुकसान भी कर सकता है।

बादाम खाने का सबसे अच्छा समय क्या है


सुबह उठने के बाद सौच-स्न्नान सब क्रिया निपटाने के बाद नास्ते के रूप में इसका प्रयोग करना यह समय बादाम खाने सबसे अच्छा समय माना जाता है

बादाम का अधिक मात्रा सेवन करने के नुकसान



1.  शरीर में विषाक्तता का बढ़ना भी अधिक बादाम खाने का एक दुष्प्रभाव है।  इससे एसिडिटी और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.  साथ ही एलर्जी का खतरा भी बढ़ जाता है।  इस कारण बादाम के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

2. बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं और बहुत अधिक फाइबर कब्ज का कारण बनता है।  साथ ही इससे पाचन से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं.




3.बादाम विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत हैं, लेकिन बहुत अधिक खाने से विटामिन ई की अधिक मात्रा हो सकती है, जो रक्तस्राव का कारण बनती है।

4. बादाम में एक प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण कुछ लोगों को ओरल एलर्जी का खतरा रहता है।  मुंह में खुजली, गले और गले में खुजली, जीभ, मुंह और होठों में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  इसके साथ ही अगर बादाम का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए और एलर्जी बढ़ जाए तो उल्टी, चक्कर आना, लो बीपी और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

5. बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, जो फायदेमंद होते हैं।  लेकिन इनके अधिक सेवन से लोगों को कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है.  इतना ही नहीं, कई बार अगर किसी व्यक्ति का शरीर इतनी मात्रा में फाइबर को पचा नहीं पाता है तो इससे डायरिया की समस्या भी हो सकती है।  बादाम की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

6. बादाम में कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट होता है, जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ता है (वजन बढ़ाने के टिप्स)।  कई शोधों में यह बात सामने आई है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए बादाम का सेवन हानिकारक है।  बादाम में वसा की मात्रा और कैलोरी अधिक होती है।  लगभग 100 ग्राम बादाम में 50 ग्राम वसा होती है।  अगर मोटे लोग रोजाना बादाम का सेवन करते हैं तो उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

किन लोगों को बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए

जिन लोगो को वजन कम करना है, गर्भवती महिलाए को,जिन लोगो को अखरोट से एलर्जी हो,जो लोग काफी समय से इसका अधिक मात्रा में प्रयोग कर रहे है ऐसे लोगो को बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए


Previous
Next Post »

Random Posts