Football

बादाम खाने के 10 अदभुत फायदे । भिगोकर बादाम खाने से क्या होता है??

 

बादाम सेहत के लिए किसी जादू जैसा होता है.  विटामिन, मिनरल्स और कई चीज़ों से भरपूर यह गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में उपयोगी है।  इसमें ओमेगा-3 और मोनोसैचुरेटेड फैट जैसे कई पदार्थ पर्याप्त मात्रा में पाये जाता है.




बादाम को भिगोकर खाने से क्या फायदे होते है


सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करने से इंसुलिन लेवल नियंत्रित रहता है, जिससे डायबिटीज की समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है।  स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर बादाम को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों?

  हाल ही में आयुर्वेदिक चिकित्सक गीता ने बताया कि बादाम जैसे नट्स को पचाना शरीर के लिए थोड़ा मुश्किल होता है।  क्योंकि इसके छिलके में उच्च मात्रा में एंटी-न्यूट्रिएंट्स, फाइटिक एसिड और टैनिन मौजूद होते हैं।

सूखे बादाम की तुलना में, भीगे हुए बादाम एंजाइम जारी करने में मदद करते हैं, जो पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं।  बादाम सबसे स्वास्थ्यप्रद मध्य-भोजन नाश्ते में से एक है।  बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो भूख को कम करता है और आपका पेट भरा रखता है।  इससे आप बढ़ते वजन को भी रोक सकते हैं.

भीगे हुए बादाम और सूखे बादाम के बीच चयन करना स्वाद का नहीं बल्कि स्वास्थ्यवर्धक बादाम चुनने का मामला है।  भीगे हुए बादाम के छिलकों में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।  बादाम को भिगोने के बाद उसका छिलका निकालना बहुत आसान हो जाता है।  इसके बाद यह ड्राईफ्रूट अपने सभी पोषक तत्व आसानी से छोड़ने में सक्षम होता है।



एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?


एक दिन में औसत 6-8 बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका अधिक प्रयोग करने यह नुकसान भी कर सकता है।

बादाम खाने का सबसे अच्छा समय क्या है


सुबह उठने के बाद सौच-स्न्नान सब क्रिया निपटाने के बाद नास्ते के रूप में इसका प्रयोग करना यह समय बादाम खाने सबसे अच्छा समय माना जाता है

बादाम खाने के अदभुत फायदे

ये तो सभी जानते हैं कि रोजाना सुबह भीगे हुए बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है।  बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है।  इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई दिमाग को तेज करता है।  नियमित रूप से बादाम खाने से याददाश्त अच्छी रहती है।

बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.  बादाम का सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है।  बादाम हमारी आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देते हैं, जो भोजन को पचाने का काम करते हैं और शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।

इसमें फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो गर्भावस्था के दौरान बच्चे के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मदद करता है।


रात को बादाम खाने के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बादाम बहुत फायदेमंद होता है.  इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर और किडनी के मरीजों के लिए बादाम खाना फायदेमंद होता है।  शरीर में ऊर्जा बढ़ाने और बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए बादाम बहुत फायदेमंद है।  रात को बादाम खाने के फायदे इस प्रकार हैं-

पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या अब आम हो गई है।  खान-पान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण बाल झड़ने की समस्या होती है।  बादाम में मौजूद विटामिन ई की मात्रा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है।





Previous
Next Post »

Random Posts