Football

पिस्ता खाने से शरीर मे क्या होता है जानिए । पिस्ता खाने के 10 फायदे

 पिस्ता नियमित रूप से खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।  आयुर्वेद के अनुसार पिस्ता एक सूखा मेवा है जो कफ-पित्त-वर्धक, वात दोष से राहत दिलाता है और ताकत प्रदान करता है।  पिस्ता (Pistachios Benefit) से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं.  इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में सजावट के लिए किया जाता है.  पिस्ता को गुणों का भंडार कहा जाता है।  इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।  पिस्ता आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.  इतना ही नहीं, यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को नियंत्रित करने के लिए भी जाना जाता है।



पिस्ता स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट पिस्ता का सेवन करने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं।  पिस्ता में फाइबर, कार्ब्स, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, थायमिन, विटामिन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।  सुबह खाली पेट पिस्ता खाना भी कई बीमारियों और समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है।


पिस्ता कब और कैसे खाना चाहिए?

वैसे तो पिस्ता कभी भी खाने से फायदा ही होता है लेकिन विशेष रूप से इसे सुबह उठते ही पानी पीने के बाद खाया जाए तो इसका अधिक लाभ होता है 

रोज कितना पिस्ता खा सकते है


हर रोज 10 पीस पिस्ता खाना सेहत के लिए ठीक होता है ।निरन्तर अधिक पिस्ता खाने से हमारे शरीर को हानि उठानी पड़ सकती है।

पिस्ता खाने के फायदे


1. आखो के लिए फायदेमंद


आंखें पूरे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं।  इन आंखों की देखभाल के लिए पिस्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है।  दरअसल, पिस्ता के गुणों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड शामिल हैं, जो आंख की रेटिना के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।  


 आहार में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की कमी से उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजनरेशन (एएमडी) हो सकता है, जिससे दृष्टि की हानि हो सकती है।  ऐसे में पिस्ता के सेवन से ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की पूर्ति होती है, जो एएमडी की समस्या को दूर रखने का काम कर सकता है।


2. हड्डियों के लिए उपयोगी


हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी पिस्ता के फायदे देखे जा सकते हैं।  एक शोध में बताया गया है कि पिस्ता में स्ट्रोंटियम होता है, जो एक प्रकार का ट्रेस मिनरल है।  कैल्शियम के स्थान पर स्ट्रोंटियम लिया जा सकता है। 

 यह खनिज हड्डियों और दांतों की बनावट में सुधार कर सकता है।  इसके अलावा, यह हड्डियों के विकास और घनत्व को बढ़ावा देने का भी काम कर सकता है।  दरअसल, स्ट्रोंटियम ऑस्टियोब्लास्ट (हड्डी बनाने वाली कोशिकाएं) और ऑस्टियोक्लास्ट (हड्डी निर्माण) में भूमिका निभा सकता है।



3. डायबिटीज के मरीज़ों के लिए मददगार


अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो पिस्ता का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  पिस्ता एक सुपर स्वास्थ्यवर्धक मेवा है, इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

4. लो कैलोरी फ़ूड है पिस्ता

वजन कम करने के लिए आप बेहतरीन डाइट में पिस्ता को शामिल कर सकते हैं.  क्योंकि पिस्ते में बहुत कम कैलोरी होती है. 

 यह कम कैलोरी के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  ऐसे में पिस्ता आपके लिए संपूर्ण गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट हो सकता है।

5. दिमाग को रखे स्वस्थ्य

पिस्ता आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।  दरअसल, इसमें मौजूद खनिज मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते हैं।  साथ ही यह आपके दिमाग को सक्रिय और सचेत करता है। 

 ऐसे में आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में पिस्ता को शामिल कर सकते हैं।

6. नियमित पिस्ता खाना बालो के लिए फायदेमंद

पिस्ता का सेवन करना और बालों पर पिस्ता का तेल लगाना, दोनों ही फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई बालों को मजबूत बनाता है, 

साथ ही पिस्ता में कसैले गुण होते हैं, जो स्कैल्प के रूखेपन को दूर करता है और बालों को जड़ों से पोषण देता है।  बालों को मजबूत बनाता है और उनका झड़ना रोकता है।

7. प्रोटीन का अच्छा स्रोत है पिस्ता

पिस्ते में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है।  इसके सेवन से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की दैनिक खुराक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।  खासतौर पर बढ़ते बच्चों के लिए पिस्ता का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  

क्योंकि, इससे उन्हें प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व मिल सकते हैं।  पिस्ता में अमीनो एसिड भी होता है।  इसीलिए, जब आप पिस्ते का सेवन करते हैं, तो आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है, भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

8. उम्र बढ़ने की गति को करे धीमा पिस्ता

यह स्वास्थ्यवर्धक अखरोट न केवल शरीर के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।  पिस्ता खाने से आप लंबे समय तक जवान दिखते हैं।  जी हां, पिस्ता चेहरे की त्वचा पर दिखने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करता है। 

 साथ ही, यह फ्री-रेडिकल क्षति को कम करके त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रखता है।  पिस्ते का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के फायदे त्वचा तक पहुंचते हैं।  एंटीऑक्सिडेंट फ्री-रेडिकल क्षति के प्रभाव को कम करते हैं और त्वचा को ताज़ा और युवा बनाए रखते हैं।

9. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार पिस्ता

कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने के लिए भी पिस्ता का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।  पिस्ता में विशेष गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को बनाए रखने का काम करते हैं।


10.सूजन कम करने में फ़ायदेमंद है पिस्ता


एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रिया से भरपूर होने के कारण पिस्ता में शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने का विशेष गुण होता है।  यह सूजन कभी-कभी कोशिकाओं के टूटने या चोट लगने के कारण भी हो जाती है।  ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आप पिस्ते को दूध में उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं, इससे आपको सक्रिय रूप से फायदा होगा।




Previous
Next Post »

Random Posts