Football

केला और घी खाने के फायदे। Kela or ghee khane k fayde



दोस्तों आज हम आपको केला और घी खाने के कुछ बहुत ही अद्भुत फायदों के बारे में बताएंगे।

केला और घी खाने के फायदे


दोस्तो केला/the Benifits of Banana हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसमें काफी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं।

इसे अकेला भी खाया जाए। तो भी यह बहुत ही गुणकारी होता है।

पर अगर केले को देसी घी के साथ खा जाए तो इसके फायदे कई गुना हो जाते है। केले और देसी घी का गठजोड़ हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और कई बीमारियों में यह रामबाण की तरह काम करता है।

 
दोस्तो कई लोग केला और दूध का प्रयोग करते हैं। क्योंकि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन जिन लोगों का डाइजेशन सिस्टम थोड़ा भी कमजोर होता है ऐसे लोग केले और दूध को पचा नहीं पाते। क्योंकि केला और दूध दोनों ही पचने में भारी होते हैं। और इन दोनों का साथ में प्रयोग करने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

तो दोस्तों आपको ऐसी चीज का सेवन करना चाहिए क्यों पचने में भी आसान हो और गुणकारी भी हो। और केला और घी, केले और दूध से काफी बेहतर विकल्प है।


केला और घी खाने का सबसे सही समय

दोस्तों केला घी खाने का सबसे सभी समय सुबह व्यायाम और स्नान करने के बाद है

सुबह व्यायाम और स्नान करने के बाद इसे खाने से इसका फायदा बढ़ जाता है

इसके साथ आप खड़ी शक्कर यानी मिश्री मिलाकर भी खा सकते हैं

आयुर्वेद में केला और घी खाने के कई फायदे बताए गए हैं जो इस तरह है।What's Benifits of banana or Desi Ghee




आयुर्वेद के अनुसार केला और घी खाने के फायदे/the Benifits of Banana

केला और घी खाने के फायदे


1. वीर्य को बढ़ाएं/the Benifits of Banana

केला और घी दोनों ही पुरुषों में शुक्र धातु को यानी वीर्य को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते हैं। और दोनों को साथ में यदि खाया जाए तो आप इसका कई गुना ज्यादा फायदा उठा सकते हैं।

किला और घी खाने से वीर्य का गाढ़ापन भी बढ़ता है। और यह वीर्य में स्पर्म काउंट बी बढ़ाता है।

2. शारीरिक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी/the Benifits of Banana

दोस्तों केला और घी खाने से केले और दूध की तरह अपचन नहीं होती। क्योंकि यह केले और दूध की तरह पचने में भारी नहीं होता। क्योंकि इसमें केले क साथ घी होता है।

इसलिए यह पचने भी हल्का हो जाता है। यह तो आप सबको पता ही होगा कि आयुर्वेद के अनुसार घी को पाचन अग्नि बढ़ाने में सबसे उपयुक्त माना गया है।

केला और घी खाने से आप अपनी शारीरिक क्षमता में जल्दी से इजाफा कर सकते हैं खास करके जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तथा शारीरिक कार्य करते हैं।


3. पाचन शक्ति बढ़ाएं/the Benifits of Banana

हमने आपको जैसे ऊपर बताया की घी को पाचन अग्नि बढ़ाने में आयुर्वेद में सबसे उपयुक्त माना गया है।

 और इसे केले के साथ खाने से यह केले के गुणों को भी कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है। केला और घी खाने से कब्ज गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं में काफी फायदा होता है।

4. वजन बढ़ाने में उपयोगी/the Benifits of Banana

केला और घी खाने से आप अपना वजन बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं। केले और घी में प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छी होती है जिससे यह स्नायु को मजबूत करने में मदद करता है। तथा स्नायुओं की शक्ति बढ़ाने में भी उपयोगी होती है।

5. चेहरे की त्वचा चमकदार बनती है/the Benifits of Banana

केला और घी खाने से चेहरे की कोशिकाएं पुनर्जीवित हो जाती है जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। तथा चेहरे कि त्वचा को चमकदार बनाए रखने में उपयोगी है।



यह भी पढ़े

Previous
Next Post »

Random Posts